Tuesday, May 8, 2018

LPG कनेक्शन का सब्सिडी स्टेट्स कैसे चेक करें | How To Check LPG Subsidy Status

कैसे करें चेक एलपीजी कनेक्शन का स्टेटस , LPG सब्सिडी आयी है या नहीं  कैसे चेक करें , 

How To Check LPG Subsidy Status





सरकार गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देती है ताकि हर घर में गैस कनेक्शन हो और लोगों को फायदा मिलें। ऐसे में जरुरी है कि सब्सिडी की रकम सही अकाउंट में जाए। हाल ही में ऐसे मामले आए हैं। जहां उपभोक्ता को मिलने वाली सब्सिडी की रकम गैस कर्मचारी के अकाउंट में पहुंच गई। इसलिए अगर आपके अकाउंट में सब्सिडी की राशि नहीं पहुंच रही है तो सब्सिडी स्टेट्स चेक करें। आपको स्टेटस चेक करने के लिए भाग-दौड़ करने की जरुरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स चेक कर सकते हैं। साथ ही आप कॉल कर के भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 
तो आइए हम आपको बताते है कि अगर आपके अकाउंट में सब्सिडी की राशि ना आए तो इसकी जानकारी लेने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं। सबसे आसान और बेहतर तरीका है कि आप ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स चेक करें।
  • ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स रिपोर्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। जहां 3 गैस कंपनियों के नाम मिलेंगे। आपने जिस गैस कंपनी से कनेक्शन लिया है, उसके नाम पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा, जिसमें कई आप्शन दिखेंगे। आप ऑनलाइन फीडबैक वाले आप्शन पर क्लिक करें। जिसके बाद कस्टमर केयर सिस्टम का एक पेज खुलेगा।
  • जिसमें आपको डिटेल भरना होगा। यानि अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG आईडी।
  • आईडी डालते ही LPG से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगी। जैसे सब्सिडी की राशि कब डाली गई और कितनी राशि डाली गई ये सारी जानकारी आपको मिल जाएंगी।
  • यदि सब्सिडी की राशि आपके अकाउंट के बजाए किसी और के अकाउंट में जा रही है तो आप ऑनलाइन ही इसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन स्टेट्स चेक और शिकायत करने के अलावा आप ऑफलाइन भी इसका पता लगा सकते हैं।
आप LPG गैस डिस्ट्रिब्यूटर सेंटर जाकर कन्फर्म कर सकते हैं कि उन्होंने आपके अकाउंट को लिंक किया है या नहीं। कभी-कभी बैंक की तरफ से भी दिक्कत होती है तो जिस बैंक में आपने LPG सब्सिडी फॉर्म भरा है, वहां जा कर पता कर सकते हैं कि बैंक ने आपके अकाउंट को सही इंफॉर्मेशन के साथ लिंक किया है या नहीं। ऐसा भी हो सकता है कि बैंक से तो सब्सिडी ट्रांसफर कर दी गई लेकिन अकाउंट में पैसा नहीं आया। ऐसे में आप आधार कार्ड के साथ बैंक में जाकर पता करें। 
इसके अलावा अगर आपके आस-पास इंटरनेट की सुविधा नहीं और आपके पास बैंक या डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर जाने का भी वक्त नहीं है तो आपके लिए सबसे बेहतर आप्शन है टोल फ्री नंबर। आप टोल फ्री नंबर टोल फ्री नंबर- 18002333555 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। और हां अगर अब तक आपको LPG सब्सिडी स्कीम के बारे में नहीं पता है और आप इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो petroleum.nic.in वेबसाइट पर जाएं और इस स्कीम से जुड़े। 

0 comments:

Hame Apki Help Karke Khushi hogi